फुल फॉर्मशिक्षा

आईटीआई का फुल फॉर्म क्या होती है? ITI Ka Full Form

Full Form of ITI in Hindi

नमस्कार दोस्तो, हर स्टूडेंट की एक इच्छा होती है की वह अपनी पढ़ाई जल्द से जल्द पूरी करके एक अच्छी नौकरी करने लग जाए। कई स्टूडेंट यह भी चाहते है की वह अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद कुछ छोटा मोटा व्यवसाय कर सके। आज के समय में हमारे आस पास ऐसे काफी सारे स्टूडेंट देखने को मिल जाते है जो सिर्फ 10 वीं यां 12 वी करने के तुरंत बाद कुछ एक दो साल का ऐसा डिप्लोमा करना चाहते है जिससे उन्हे कहीं नौकरी मिल जाए। आज के समय में काफी सारे विध्यार्थी अपने स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद आईटीआई(ITI) जरूर कराते है। परंतु इनमें से अधिकतर स्टूडेंट को शायद ही आईटीआई का फुल फॉर्म (ITI Ka Full Form) क्या होता है इसके बारे में पता हो।

आज के इस Article में हम आपको आईआईटी से जुड़ी काफी जरूरी जानकारी शेयर करेंगे। आप भी अगर जल्द ही कोई नौकरी पाना चाहते है तो आपके लिए आईआईटी कोर्स(What is IIT Course) करना बहुत फायदेमंद हो सकता है। इस आर्टिक्ल में हम आपको ITI Meaning, ITI Training, ITI Course fees, ITI Qualification से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले है।

अगर आप भी अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी करके जल्द ही कोई बिज़नस शुरू करना चाहते है यां अच्छी नौकरी करना चाहते है तो आप आईटीआई से जुड़ी सभी जानकारी लेकर आईटीआई कर सकते है। आईटीआई करने के लिए आप भी इच्छुक है तो इस Article को पूरा जरूर पढ़ लें।

आईटीआई क्या है? What is ITI in Hindi?

आज के समय मेन हर किसी कंपनी को डिग्री वाले लोगो की जरूरत नहीं होती है बल्कि उन लोगो की जरूरत होती है जिनके पास कोई स्किल्स हो। आपने देखा होगा की भारत के अंदर काफी सारे स्टूडेंट बड़ी बड़ी डिग्री लेकर भी बेरोजगार बैठे है परंतु कुछ स्टूडेंट बिना डिग्री के भी अच्छी कमाई कर रहे है।

आईटीआई एक ऐसी संस्थान होती है जहां पर स्टूडेंट को उनकी रुचि के हिसाब से औद्योगिक प्रशिक्षण दिया जाता है। इसके अंदर विध्यार्थी को सिर्फ थ्योरी ज्ञान तक सीमित न रखकर उसे Practicel Knowledge दिया जाता है ताकि वह बाद में अपना व्यवसाय शुरू कर सके यां फिर किसी कंपनी के अंदर अच्छी नौकरी पा सके।

आईटीआई कोई डिग्री नहीं होती है यह एक डिप्लोमा होता है जिसे भारतीय सरकार के श्रम एवं नियोजन मंत्रालय जिसे अङ्ग्रेज़ी में directorate General of Employment & Training (DGET) कहते है के द्वारा करवाया जाता है। इसके अंदर इंजीनियर और गैरइंजीनियर दोनों प्रकार के कोर्स आते है।

आईटीआई की फुल फॉर्म क्या होती है? Full Form of ITI

आप भी आईटीआई करने की सोच रहे है यां फिर आप आईटीआई कर रहे है तो आपको ITI की Full Form का पता होना सबसे जरूरी है। आईटीआई को श्रम एवं नियोजन मंत्रालय के द्वारा करवाया जाता है तथा इसके अंदर विध्यार्थी को उद्योगिक प्रशिक्षण दिया जाता है। इसलिये आईटीआई का फुल औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है आपको आईटीआई की फुल फॉर्म से स्पष्ट हो गया होगा की एक ऐसी संस्था जिसके अंदर आपको उद्योग के अंदर काम करने से जुड़ा प्रशिक्षण दिया जाता है आईटीआई कहलाता है।

ITI की Full Form English में Industrial Training Institute है। ITI Meaning भी यही बनाता है की ऐसा Institute जिसके अंदर आपको Industrial Training दी जाती हो। जहां से आप ट्रेनिंग लेकर कहीं पर भी किसी उद्योग यां फ़ैक्टरि के अंदर आसानी से अच्छा काम कर सकते हो यां फिर खुद कोई उद्योग लगा सकते हो।

आईटीआई करने के लिए योग्यता? What is ITI Qualification?

किसी भी कोर्स को करने के लिए कुछ न कुछ योग्यता की जरूरत जरूर होती है इसी प्रकार आईटीआई करने के लिए भी कुछ योग्यता की जरूरत होती है। इनमें पहली योग्यता तो यही है की आईटीआई करने वाले स्टूडेंट ने 8th, 10th यां 12th पास की हुई हो, कई कोर्स आप 8th पास करने के बाद भी कर सकते है तथा कुछ कोर्स में स्टूडेंट के द्वारा 10 वीं यां 12 वीं पास की हुई होनी चाहिए।

आपने जिस कोर्स में एड्मिशन लेना हो उस कोर्स की योग्यता के बारे में कॉलेज से पता कर सकते है आईटीआई करने के लिए स्टूडेंट के पास में कम से कम 8th Pass Certificate तो होना जरूरी है।

आईटीआई में एड्मिशन लेने के लिए कॉलेज के द्वारा योग्यता के साथ में स्टूडेंट की आयु भी देखी जाती है। स्टूडेंट की उम्र कम से कम 14 साल तथा अधिकतम 40 साल होई सकती है। आपको कुछ ही कोर्स ऐसे मिलेंगे जिनहे आप 14 साल की उम्र में कर सकते है।

इसके अलावा भी आपको जिस कॉलेज में आईटीआई का एड्मिशन लेना चाहते है वहाँ पर आपको चेक करना पड़ेगा की सीट खाली है यां नहीं

आईटीआई में कौनसे कोर्स है? What is ITI Course?

आप सभी जानते है की भारत के अंदर अनेक प्रकार के उद्योग तथा काम है आईटीआई के अंदर इन अलग अलग कामों के लिए काफी सारे कोर्स है। स्टूडेंट अपनी रुचि तथा नौकरी के हिसाब से कोई भी कोर्स चुनकर अपना सर्टिफिकेट पा सकते है। इसमें आपको 8 वीं, 10 वीं तथा 12 वीं पास करने के अलग अलग कोर्स है ।

8th पास के लिए आईटीआई कोर्स – काफी सारे ऐसे स्टूडेंट होते है जो सिर्फ 8th पढ़ाई कर पाते है। अगर आप भी सिर्फ 8th तक पढ़ाई की है यां 8th के बाद कोई अच्छी नौकरी यां बिज़नस शुरू करना चाहते है। तो आपके लिए काफी सारे आईटीआई डिप्लोमा कोर्स है जिनहे करने के बाद आप अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते है। 8th के बाद आप आईटीआई के अंदर जो कोर्स करना चाहते है उनकी लिस्ट हमने आपको नीचे दी है।

8th के बाद ITI Course
Wireman Weaving of Fancy Fabric
Pattern Maker Needle Worker
Mechanic Agriculture Embroidery
Welder Book Binder
Forger & Heat Treater Cutting & Sewing
Carpenter Plastic Printing Operator
Plumber Mechanic Tractor

10th पास करने के बाद आईटीआई कोर्स – 10 पास करने वाला स्टूडेंट आईटीआई करता है तो उसके लिए भी काफी सारे आईटीआई कोर्स है। जो स्टूडेंट 10 पास करने के बाद आईटीआई करते है वो 8th पास करने वाले कोर्स पूरे कर सकते है।

10th पास करने के बाद के ITI Course
Bleaching & Dyeing Calico Print Foundry Man
Commercial Art Fitter
Diesel Machanic Electrician
Draughtsman Dress Making
Pump Operator Machanic Radio & TV
Machanic Electronics Sheet Metal Worker
Hand Compositor Manufacture Foot Wear

अगर आप 12th पास करने के बाद आईटीआई करना चाहते है तो आप कोपा(COPA) तथा Hindi, English Stenography में भी डिप्लोमा कर सकते है। इसके अलावा आपको 12 वीं के बाद बाकी सभी में भी आईटीआई करने का ऑप्शन मिल ही जाता है।

आईटीआई करना क्यों जरूरी है? Why ITI is Importent?

आज के समय में स्टूडेंट चाहते है की जल्द ही अपनी पढ़ाई पूरी करके नौकरी कर सके इसके लिए आईटीआई एक अच्छा ऑप्शन है। आज के समय में स्टूडेंट बड़ी बड़ी डिग्री करके भी कोई सरकारी नौकरी नहीं लग पाते है। उसके बाद डिग्री वालों को न कोई प्राइवेट नौकरी मिलती है न ही कोई स्किल्स होती है तो वो अपना काम कर पाते है। परंतु अगर आप आईटीआई कर लेते है तो आपके पास अनेक प्रकार की स्किल्स आ जाती है जिनके कारण आप आसानी से कहीं पर भी काम कर सकते है।

निष्कर्ष –

आज के इस Article में हमने आपको आईटीआई से जुड़ी काफी सारी जानकारी दी है। आपको ITI Full Form के बारे में भी बताया तथा इसके अलावा आपको ITI Course, ITI Course fees, ITI Training के बारे में हमने आपको विस्तार से जानकारी दे दी है। यह आपको समझ आ गयी होगी। अगर आप आईटीआई से जुड़ी किसी भी प्रकार की और सहायता चाहते है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है।

 

Tags

पवन सिंह

नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैं राजस्थान में जयपुर से हूँ तथा स्नातक कर रहा हूँ। आपको इस ब्लॉग पर टेक्नॉलजी, इंटरनेट, मोबाइल से जुड़ी काफी सारी जानकारी मिलेगी। आपका कोई मेरे ब्लॉग के लिए कीमती सुझाव हो तो कमेंट में बताने की कृप्या करें, आप हमसे जुडने के लिए हमें Social Media ☟ पर Follow कर लें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button
Close
Close